Supreme Court: झगड़ालू बहू को संपत्ति से बेदखल कर सकते हैं सास-ससुर

Kamal Singh
2 Min Read

Supreme Court: झगड़ालू बहू को संपत्ति से बेदखल कर सकते हैं सास-ससुर

इस खबर के अनुसार, दिल्ली हाईकोर्ट ने एक मामले में फैसला किया है जिसमें बहू और सास-ससुर के बीच झगड़ालू प्रवृत्ति की बात की गई है। यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को संक्षेपित रूप से समझाया जा सकता है:

संपत्ति के मालिकी अधिकार:

कोर्ट ने कहा है कि संपत्ति के मालिक उसे बेदखल कर सकते हैं। यहां मालिक सास-ससुर को संदर्भित कर सकते हैं।

संयुक्त घर में रहने का हक:

कोर्ट ने यह भी कहा है कि झगड़ालू प्रवृत्ति की बहू को संयुक्त घर में रहने का कोई अधिकार नहीं है। इससे सास-ससुर को बहू को बेदखल करने का अधिकार मिलता है।

घरेलू हिंसा के मामले:

कोर्ट ने बुजुर्गों को शांति से जीने का हक माना है, और उन्हें अपने घर में बहू को रहने से वंचित करने का अधिकार दिया है।

संपत्ति का अधिकार:

बहू को संपत्ति से बेदखल करने का अधिकार है, और यह कोर्ट का फैसला के अनुसार सास-ससुर के हक में है।

घर से निकालने के बाद:

कोर्ट ने यह भी कहा है कि जब बहू को घर से निकाला जाता है, तो सास-ससुर को उसे दूसरे घर में रहने की व्यवस्था करने का जिम्मेदारी देनी चाहिए।
इससे स्पष्ट होता है कि कोर्ट ने बहू और सास-ससुर के बीच हुए झगड़े के मामले में विभिन्न प्रावधानों को मध्यस्थ करते हुए एक विशेष परिस्थिति को ध्यान में रखा है और उसके अनुसार फैसला किया है।

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment