Mughal Harem Histroy: उतेजना बढ़ाने के लिए मुगल हरम में खाते थे ऐसी चीजें, पूरे दिन रात रहता था टाइट माहौल

Babita
By Babita
2 Min Read

Mughal Harem Histroy: उतेजना बढ़ाने के लिए मुगल हरम में खाते थे ऐसी चीजें, पूरे दिन रात रहता था टाइट माहौल

Mughal Harem Histroy: इस समय के इतिहासकारों के अनुसार, मुगल हरम में न केवल महिलाएं और दासियां, बल्कि किन्नरों के साथ भी संबंध बनाए जाते थे। इसकी पुष्टि के लिए अनेक प्रमुख यात्री और व्यापारी के संस्मरणों में खास जानकारी मिलती है।

इतालवी यात्री मनूची और डच व्यापारी फ्रांसिस्को पेलसर्ट के संस्मरणों में मुगल हरम के बारे में कई चौंकाने वाले तथ्य दर्ज हैं। उनके अनुसार, जहांगीर के हरम में लगभग 300 से अधिक महिलाएं थीं, जिन्हें खास भोग विलास की सुविधा दी जाती थी।

इन्हें देखरेख के लिए 20 दासियां मिलती थीं, जो हर माह भत्ता प्राप्त करती थीं और उनकी देखभाल में लगी रहती थीं। इसके अलावा, बादशाह जहांगीर की विशेष प्रेमिकाओं के साथ भी उन्होंने संबंध बनाए थे, जो उनके भोग विलास में डूबे रहने का सबसे बड़ा कारण था।

इस बात का भी उल्लेख है कि जहांगीर की 25 साल की उम्र में ही 20 शादियां हो गई थीं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि उनकी भोग-विलासी जीवनशैली का कितना बड़ा हिस्सा था।

इस तरह के इतिहासी तथ्यों के माध्यम से हम जानते हैं कि मुगल सम्राटों की जीवनशैली में भोग विलास और खासतरी के बहुत ही विशेष रंग थे, जो आज भी हमारे इतिहास के पन्नों पर चिंतन के लिए बजरे बाजार के काम आते हैं।

Share This Article
Leave a comment