हरियाणा में किसान के खेत में कुदरत का अनोखा नजारा, आलू के पौधे पर लगे टमाटर

Kamal Singh
2 Min Read

हरियाणा में किसान के खेत में कुदरत का अनोखा नजारा, आलू के पौधे पर लगे टमाटर

हरियाणा के चरखी दादरी जिले के रानीलाबास गांव में एक किसान के खेत में आलू के पौधे पर टमाटर लगे हैं। यह नजारा देखकर किसान भी हैरान है। किसान ने बताया कि उसने पिछले साल भी आलू की खेती की थी, लेकिन ऐसा नजारा कभी नहीं देखा था।

किसान ओमकार सिंह ने बताया कि उसने अपने खेत में आधा एकड़ में आलू की फसल लगाई थी। ठंड के कारण आलू के पौधों की पत्तियां जलने लगीं। इसलिए उसने पौधों को काटकर आलू खोदने का फैसला किया।

जब किसान ने पौधों की कटाई शुरू की तो उसे आश्चर्य हुआ। उसने देखा कि आलू के पौधों पर टमाटर लगे हुए हैं। किसान ने टमाटर तोड़े और उन्हें सब्जी में डालकर खाया। उसे स्वाद भी अच्छा लगा।

किसान ने इस बात की जानकारी अन्य किसानों को दी। लेकिन किसी ने उसकी बात पर विश्वास नहीं किया। बाद में जब किसान ने टमाटर को तोड़कर दिखाया तो सभी हैरान रह गए।

किसान ओमकार सिंह ने बताया कि उसने करीब दो साल पहले पास के गांव से आलू के बीज लिए थे। पिछले साल उसने कुछ बीज तैयार कर आधा एकड़ में घर का बना बीज और दो एकड़ में बाजार से लाए बीज लगाए थे। आधे एकड़ में ज्यादातर आलू के पौधों के साथ टमाटर भी लगे हैं।

कृषि विशेषज्ञ डॉ. चंद्रभान श्योराण ने बताया कि यह टमाटर नहीं पोमेटो है। पोमेटो एक ऐसी किस्म का टमाटर है जो आलू के पौधे पर उगता है। यह टमाटर की एक सामान्य किस्म है, लेकिन इसका आकार और स्वाद थोड़ा अलग होता है।

डॉ. चंद्रभान ने बताया कि टमाटर के बीज आलू के साथ भी जीवित रह सकते हैं। ऐसे में उन्हें आलू से पोषण मिलता है और तना आलू का होता है जबकि ऊपर का फल टमाटर का होता है। ऐसी घटनाएं पहले भी सामने आ चुकी हैं।

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment