प्रेम की खातिर प्रेमिका ने ठंड में 3 किमी पैदल चलकर प्रेमी से मुलाकात करने निकली प्रेमिका, पहुचने से पहले हुई यह चूक…..

Kamal Singh
6 Min Read

प्रेम की खातिर प्रेमिका ने ठंड में 3 किमी पैदल चलकर प्रेमी से मुलाकात करने निकली प्रेमिका, पहुचने से पहले हुई यह चूक…..

गांव में एक अद्वितीय घटना ने दो दिनों तक लोगों की बातचीत का केंद्र बना रखा है, जिसमें एक युवती ने अपने प्रेमी से मिलने के लिए रात के ठंडे मौसम में तीन किलोमीटर तक पैदल चलकर उसके गांव पहुंचने का निर्णय लिया। इस प्रेम कहानी की जड़ें गहराईयों तक जा पहुंची हैं, जिसमें एक बार फिर से जातिवाद और सामाजिक समरसता की चुनौती उभरी है।

यह कहानी एक युवती की है, जो अपने प्रेमी के साथ जीवन व्यापी होने की इच्छा रखती थी, लेकिन जातिवाद के कारण उसका परिवार निकाह से सहमत नहीं था। रात के अंधेरे में, ठंड में तिमिर का सामना करते हुए, यह युवती तीन किलोमीटर की दूरी को पैदल तय करते हुए अपने प्रेमी के गांव की ओर बढ़ी।

जब उसे पता चला कि उसके प्रेमी का घर कहीं और है, तो उसने तत्काल पुलिस से मदद की मांग की। पुलिस ने उसकी मदद के लिए त्वरित कदम उठाए और उसे उसके प्रेमी के घर तक पहुंचाया। लेकिन जब युवता को उसके प्रेमी का घर नहीं मिला, तो इससे हुई एक चूक ने सारे मामले को और भी रोचक बना दिया।

युवती ने प्रेमी के घर पहुंचने पर उसे देखकर उससे मिलने की ख्वाहिश को लेकर सकपका गई। यहां पर हुई बातचीत में पता चला कि प्रेमी पक्ष ने युवती को वापस लौटने के लिए कहा, लेकिन यह युवती ने इस तर्क को खारिज कर दिया। उसने अपनी जिद को लेकर इस मामले को और भी गहरा बना दिया, जबकि प्रेमी ने वापस लौटने की कोशिशें कीं।

यह प्रकरण गांव में दो दिनों तक चर्चा का विषय बना रहा है। युवती और प्रेमी दोनों ही एक ही वर्ग के हैं, लेकिन उनकी जाति की वजह से निकाह होने में रुकावटें आईं। जातिवाद के खिलाफ उठ रहे आवाजों के बावजूद, यह प्रेमी युगल ने अपने प्रेम को एक नए मोड़ पर ले जाने के लिए उन्होंने आगे बढ़ने का साहस दिखाया।

गांव के एक शादी समारोह में जब दोनों मिले थे, तो वहां उनके बीच में एक सूखी बातचीत हुई थी जिसमें उन्होंने एक-दूसरे से मोबाइल पर बातें करना शुरू कर दी थी। यहां पर यह तय हुआ कि जातिवाद के चलते युवती के परिवार ने निकाह के खिलाफ खड़ा हो गया है। पुलिस की मदद से युवती अपने प्रेमी के घर तक पहुंचने में सफल रही, लेकिन यहां पर एक तकनीकी गड़बड़ी के चलते उसे खोज में कठिनाई आई।

घर के दरवाजे पर पहुंचकर जब युवती ने प्रेमी को देखा, तो पहले तो उसकी खुशी का ठोस सबूत मिल गया, लेकिन जैसे ही बातचीत शुरू हुई, तो पता चला कि यह सिर्फ एक विचारशील मुद्दा नहीं, बल्कि एक सामाजिक विरोधाभास भी था। युवती ने अपनी जिद पर कड़ाई से कायम रही और वह शादी के लिए बेहद उत्सुक थी।

बातचीत के दौरान, प्रेमी ने युवती से वापस लौटने की बात की और उसे अपने घर लौटने के लिए कहा, लेकिन उसने खुद को दुल्हन बताकर शादी के लिए जबरदस्ती करने की कोशिश की। इस पर युवती ने वापस जाने से इनकार कर दिया और उसने अपनी बात पर कड़ाई से कायम रही।

इस समय, पुलिस ने भी मुद्दे में हस्तक्षेप किया और गांव के संभ्रांत लोगों को बैठक में बुलाया। बैठक में गांव के प्रमुख और अन्य सामाजिक नेता शामिल हुए, जहां उन्होंने दोनों के निकाह का आयोजन किया। यह निकाह तो हुआ, लेकिन युवती के परिवार के लोग इसमें शामिल नहीं हुए।

अब, इस युवती ने दुल्हन बनकर अपने प्रेमी के घर का हिस्सा बन लिया है, लेकिन इस बीच उसकी जिद और इच्छा का माहौल देखकर गांव के लोग भी सोचने पर मजबूर हो रहे हैं।

प्रभारी निरीक्षक शैलेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस ने सूचना पर तत्काल कार्रवाई की और इस मामले में समाधान का समर्थन किया। उन्होंने कहा, “सूचना प्राप्त होते ही हमने त्वरित कदम उठाए और युवती को उसके प्रेमी के घर तक पहुंचाया। इसके पश्चात, हमने बैठक का आयोजन किया जिसमें निर्णय लिया गया और निकाह करा दिया गया।”

इस घटना ने एक बार फिर से सामाजिक मुद्दों को सामने ला दिया है और यह दिखाता है कि जातिवाद और सामाजिक परंपराएं अब भी कई समाजों में एक बड़ी चुनौती हैं। इसके बावजूद, यह प्रेमी युगल ने अपने प्रेम के लिए उच्च स्तर की साहस और समर्थन दिखाया है, जिससे एक सकारात्मक संकेत मिलता है कि समाज में बदलाव की दिशा में कदम बढ़ रहा है।

इस घटना से सीखने वाला कुछ है कि प्रेम और इच्छा की बात में कोई भी जातिवाद या समाजिक परंपरा को मध्यस्थ नहीं आना चाहिए। यह एक उदाहरण है कि समाज में सामंजस्य और समरसता को बढ़ावा देने के लिए साहस और सही कदम बढ़ाना महत्वपूर्ण है। इस घटना के माध्यम से सामाजिक जागरूकता फैलाने का संदेश दिखाई देता है कि सभी को समान अधिकार और विचारशीलता का हक है, चाहे जैसी भी उनकी जाति हो।

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment