बुढ़ापे में हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कौन सा दूध है फायदेमंद,जानें कौन सा दूध आपके है बेहतर

Kamal Singh
3 Min Read

बुढ़ापे में हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कौन सा दूध है फायदेमंद,जानें कौन सा दूध आपके है बेहतर

आधारित रिसर्च और चिकित्सा एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हड्डियों की स्वस्थता के लिए कैल्शियम का संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण है, और विभिन्न स्रोतों में से एक महत्वपूर्ण स्रोत है भैंस का दूध।

अब तक के अनुसंधान से पता चलता है कि भैंस के 250 मिलीलीटर दूध में लगभग 412 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो कि हड्डियों की सुरक्षा और मजबूती में मदद कर सकता है। यहां तक कि इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, और क्लोराइड भी होता है, जो हड्डियों के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं, और दूध के फैट का भी उपयोग हड्डियों को सुरक्षित रखने में किया जा सकता है।

हड्डियों की सुरक्षा के लिए इसे अच्छा बनाने के लिए भैंस का दूध विशेषकर उत्तराधिकारी जीवों के लिए एक अमूर्त स्रोत हो सकता है। गाय के दूध में भी कैल्शियम होता है, लेकिन भैंस के दूध की तुलना में इसमें अधिक मात्रा में पाया जाता है।

भैंस के दूध में मौजूद कैल्शियम की अधिक मात्रा ने इसे हड्डियों की मजबूती में महत्वपूर्ण योगदानी बना दिया है। इससे हड्डियों की कमजोरी और टूटाव की समस्याओं से बचाव हो सकता है। विशेषकर, बच्चों और युवाओं के लिए, जिनकी हड्डियां अभी विकसित हो रही हैं, भैंस का दूध एक अच्छा पोषण स्रोत हो सकता है।

दूसरी ओर, गाय का दूध भी एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जिसमें 1 कप में 305 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसमें भी कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करती है। गाय का दूध कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और इसमें कैल्शियम को अच्छी तरह से अवशोषित किया जाता है, जिससे हड्डियों को विशेषकर बच्चों के लिए सही मात्रा में मिलता है।

लेकिन, भैंस के दूध में कैल्शियम की मात्रा गाय के दूध से अधिक होने के कारण, यह एक अत्यंत उपयुक्त स्रोत हो सकता है जो हड्डियों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। इससे जुड़े जोड़ों के दर्द, गठिया, और अन्य हड्डी संबंधित समस्याओं से बचाव हो सकता है।

इस प्रकार, भैंस का दूध हड्डियों के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है, जो कि विभिन्न आयु समूहों के लिए एक स्वस्थ और पूर्ण आहार का हिस्सा बना सकता है। इससे न केवल हड्डियों की सुरक्षा हो सकती है बल्कि व्यक्ति को संपूर्ण सेहत की दिशा में भी लाभ हो सकता है।

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment