MSP पर गेहूं की खरीद के लिए पंजीकरण शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

Kamal Singh
2 Min Read

MSP पर गेहूं की खरीद के लिए पंजीकरण शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

गेहूं के खेतीकरों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी रबी विपणन सीज़न 2024-25 के लिए मिनिमम सपोर्ट प्राइज (MSP) पर गेहूं की खरीद के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके साथ ही, राज्य सरकार ने गेहूं खरीद सीज़न की तैयारी के लिए उपयुक्त व्यवस्थाएं की हैं, ताकि किसानों को अपनी फसलों को मंडी में बेचने में कोई परेशानी ना हो।

गेहूं के खेतीकरों के लिए यह एक महत्वपूर्ण समाचार है, क्योंकि वे अब अपनी फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर बेचने के लिए सरकारी पंजीकरण करा सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से, किसान सरकार के द्वारा निर्धारित मूल्य पर अपनी गेहूं बेच सकते हैं और इससे उन्हें उचित मूल्य मिल सकता है।

सरकार ने गेहूं की खरीद की व्यवस्था के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को 1 जनवरी 2024 से शुरू किया है और किसानों से अपील की है कि वे समय रहते सभी आवश्यक फॉर्मूलरिटीज़ को पूरा करें। गेहूं के खरीद सीज़न 2024-25 के लिए रबी क्रय प्रबंधन प्रणाली में किसानों का पंजीकरण करवाना अत्यंत आवश्यक है ताकि उन्हें सरकारी सहारा मिल सके और उनकी फसलों का उचित मूल्य प्राप्त हो सके।

गेहूं के खेतीकरों को इस समय पंजीकरण करवाने के लिए विभिन्न तरीके मौजूद हैं। वे अपना पंजीकरण अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी भरनी होगी और फिर वे पंजीकृत हो जाएंगे। इसके अलावा, मोबाइल एप्लिकेशन या किसान सेवा केंद्रों के माध्यम से भी पंजीकरण करवाया जा सकता है।

गेहूं की बंपर उत्पादन की संभावना के कारण सरकार ने तैयारी को मजबूत किया है और राज्य में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए पूरी तैयारी की जा रही है। गेहूं के उत्पादन की अनुमानित संख्या भी सरकार के द्वारा जारी की गई है, जिसके अनुसार इस सीज़न में 11.4 करोड़ टन

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment