Sukanya Samriddhi Yojana : नए साल पर सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर बढ़ने से अब मिलेगा ज्यादा फायदा

Kamal Singh
2 Min Read

Sukanya Samriddhi Yojana : नए साल पर सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर बढ़ने से अब मिलेगा ज्यादा फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और तीन साल की टाइम डिपॉजिट (Time Deposit) जैसी कई छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी की है। इसका मतलब है कि सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के ब्याज दर को अब 8.2 फीसदी कर दिया गया है, जबकि तीन साल की टाइम डिपॉजिट के ब्याज को बढ़ाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया है।

पिछले कुछ सालों से सरकार ने बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कुछ बदलाव किए हैं, जिससे सविंग्स में और बेहतरी हो। इसमें PPF के ब्याज में भी कमी की गई थी, जो की अप्रैल-जून 2020 में हुई थी। यह सुनिश्चित करने के लिए की बचत योजनाएं अधिक आकर्षक हों और लोग इन्हें अपनाएं, सरकार ने इस बार तीन साल की टाइम डिपॉजिट और सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

यह बदलाव सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना और तीन साल की टाइम डिपॉजिट योजना को ही सीमित किया गया है, बाकी सभी छोटी बचत योजनाओं को बदलाव का हिस्सा नहीं बनाया गया है। यहां तक कि बैंक एफडी के ब्याज से अधिक है डाकघर की टाइम डिपॉजिट योजना का ब्याज दर।

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment