Mustard: सरसों में दूसरा पानी और खाद का सही समय, जानिए और बढ़ाएं पैदावार

Kamal Singh
2 Min Read

Mustard: सरसों में दूसरा पानी और खाद का सही समय, जानिए और बढ़ाएं पैदावार

सरसों की फसल में जो पानी और खाद का उपयोग होता है, उसमें सही मात्रा और समय का ध्यान रखना जरूरी होता है। यदि आप सरसों में खाद और पानी देने के बारे में जानकारी दे रहे हैं, तो यह तरीके व्यावसायिक तौर पर फसल की बढ़ती हुई उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं:

पानी का उपयोग: सरसों की फसल के लिए ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए समय पर पानी देना बहुत जरूरी होता है। इसे नियमित अंतरालों पर और सही मात्रा में देना चाहिए।

खाद का उपयोग: सरसों की फसल को विकसित करने के लिए, उपयुक्त खाद देना जरूरी होता है। दूसरे पानी में खाद देने से पौधों का विकास बढ़ता है और अच्छी पैदावार होती है। यूरिया, सल्फर, पोटाश, और अन्य खाद का उपयोग कर सकते हैं, जो पौधों को उनकी सही विकासात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं।

पैदावार में फर्क: सही मात्रा में खाद देने से सरसों की पैदावार में बढ़ोतरी होती है, जिससे फसल की उत्पादकता में वृद्धि होती है।

जमीन की स्थिति का ध्यान: जमीन की प्रकृति, उसमें कीमती तत्वों की कमी या अधिकता, और फसल के प्रति आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए खाद की मात्रा और प्रकार का चयन करें।

यह सभी तरह की सलाहें हैं, लेकिन सरसों जैसी किसी भी फसल के लिए यह जरूरी है कि वे किसान की स्थानीय स्थितियों और परिस्थितियों के अनुसार बदलाव करें। किसानों को अपनी फसलों के लिए सही खाद और पानी की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए।

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment