Haryana News : 28 करोड़ रुपये की लागत से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन वितरित किए जा रहे हैं

Kamal Singh
2 Min Read

Haryana News : 28 करोड़ रुपये की लागत से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन वितरित किए जा रहे हैं

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने बताया कि हरियाणा सरकार ने राज्य की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सुपरवाइजरों, और सीडीपीओ के लिए 28 करोड़ रुपये की लागत से मोबाइल फोन वितरित करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत, प्रदेश के 22 जिलों में 25,962 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, 1,016 सुपरवाइजर, और 148 सीडीपीओ को मोबाइल फोन प्रदान किए जा रहे हैं।

ढांडा जी ने यह उद्घाटन करते समय बताया कि इस नई पहल के माध्यम से, सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में और बेहतर सेवाएं प्रदान करने का लक्ष्य रख रही है। इन मोबाइल फोनों के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्रों के कार्यों को और बेहतर तरीके से संचालित किया जा सकेगा तथा इससे समय भी बचेगा। उन्होंने बताया कि सरकारी योजनाओं जैसे आईसीडीएस, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, बाल संवर्धन प्रणाली आदि में लाभार्थियों का रियल टाइम डाटा पोर्टल पर भरा जा रहा है।

इस नये पहल के माध्यम से, पोषण अभियान को भी मजबूती मिलेगी। सभी लाभार्थियों को पोषण ट्रैक के माध्यम से आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। आंगनवाड़ी केंद्रों की खुलने का समय, बच्चों की उपस्थिति, वजन, लम्बाई जैसी महत्त्वपूर्ण जानकारियों को भी सुगमता से कार्य किया जा सकेगा।

साथ ही, यह नई उपलब्धि भविष्य में और अधिक सुविधा प्रदान करने की दिशा में कदम बढ़ाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने पहले से ही 4,000 प्ले स्कूल शुरू किए हैं और भविष्य में और भी 4,000 स्कूल खोले जाएंगे।

ढांडा जी ने स्पष्ट किया कि 25,962 आंगनवाड़ी केंद्रों को सौर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा। इस नए पहल के तहत, 9,500 आंगनवाड़ी केंद्रों को पहले ही सौर ऊर्जा से जोड़ा जा चुका है। उन्होंने इस योजना के अंतर्गत 500 नए क्रेच खोलने की भी घोषणा की है।

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment