Haryana News: हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम, ट्रांसजेंडर्स को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएगी, फरीदाबाद में किया ये बड़ा काम

Kamal Singh
4 Min Read

Haryana News: हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम, ट्रांसजेंडर्स को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएगी, फरीदाबाद में किया ये बड़ा काम

हरियाणा की खट्टर सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए एक अद्वितीय कदम उठाया है। इसके तहत, फरीदाबाद जिले में पहली बार ट्रांसजेंडरों के लिए स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है। इस पहल के जरिए समुदाय को स्वयंनिर्भरता की दिशा में मदद मिलेगी, जिससे वे आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें और समाज में सामूहिक रूप से सम्मिलित हो सकें।

फरीदाबाद, हरियाणा: इस नई पहल के तहत, जिले में पांच स्वयं सहायता समूहों में 30 से ज्यादा ट्रांसजेंडरों को शामिल किया गया है। इन समूहों के माध्यम से, ट्रांसजेंडर समुदाय को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है।

इस पहल का मकसद है कि ट्रांसजेंडर समुदाय को आर्थिक रूप से समृद्धि मिले और वे समाज में सम्मिलित होकर आत्मनिर्भर बन सकें। यह समूह उन्हें विभिन्न सूक्ष्म उद्योगों में शामिल करने का मौका देगा, जिससे उन्हें नौकरी और आजीविका के साधन मिलेंगे।

जिले के प्रमुख, चंदर कुमार, ने इस पहल को सराहा और ट्रांसजेंडर समुदाय को इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, “ट्रांसजेंडर समुदाय भी समाज का हिस्सा है और हमें उनके साथ मिलकर उन्हें सहायता प्रदान करनी चाहिए। इस समूह के माध्यम से हम उन्हें नौकरी और आत्मनिर्भरता की दिशा में मदद कर सकते हैं।”

जिले प्रशासन ने ट्रांसजेंडरों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ने का पहला कदम उठाया है और इसे आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इस पहल के अंतर्गत, ट्रांसजेंडरों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिलने के लिए संबंधित एजेंसियों के साथ सहयोग किया जा रहा है।

इन स्वयं सहायता समूहों में ट्रांसजेंडरों को विभिन्न कौशलों की ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि वे विभिन्न सूक्ष्म उद्योगों में अपना काम कर सकें। इसके तहत, उन्हें जूट के बैग बनाना, आचार बनाने का काम, सिलाई, और कैंटीन खोलना जैसे कामों के लिए तैयार किया जा रहा है।

जिले प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किया है कि ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्थन मिले और वे अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में मोड़ सकें। इस समूह के माध्यम से, समुदाय को समर्थ बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है जो उन्हें स्वयंनिर्भर बनाने में मदद करेंगे।

इस समूह के सदस्यों ने इस पहल के लिए अपनी सक्रिय भागीदारी की है और उन्हें समर्थन प्रदान करने का समर्पण किया है। यह समूह ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक बड़ा कदम है जो न केवल उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करेगा, बल्कि समाज में भी सामूहिक रूप से समर्थित बनाएगा।

समाप्त में, यह पहल न केवल ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक बड़ा कदम है, बल्कि इससे यह साबित होता है कि समाज में समृद्धि और समाजिक सामंजस्य के क्षेत्र में विशेष उत्साह और प्रतिबद्धता के साथ काम किया जा रहा है।

Share This Article
मेरा नाम कमल सोनी है में सिरसा जिला का रहने वाला हु , पिछले 3 साल से डिजिटल मीडिया में मेरा अच्छा अनुभव रहा है, पहले में बड़े बड़े न्यूज़ पोर्टलों पर काम का चूका हूँ. वर्तमान में में 2nd ladies पर काम कर रहा हूँ. यहां में सरकारी योजना, हरियाणा न्यूज़, वायरल आदि खबरों को आप तक पहुँचाने का काम करता हूँ. आशा करता हूँ की आपको मेरे आर्टिकल पसंद आते होंगे। ऐसे ही हमारे पोर्टल से जुड़कर हमे प्यार जताते रहें।
Leave a comment