Chanakya Niti : महिलाएं ऐसे करती हैं अपनी असंतुष्टि का इजहार, रहती है भरपूर मज़े की तलाश में

Babita
By Babita
4 Min Read

Chanakya Niti : चाणक्य नीति के बारे में आज लगभग हर कोई जानता है। चाणक्य को यूं ही महान नहीं कहा जाता. उनकी कही बातों को लोग आज भी अपने जीवन में उतारते हैं। जो लोग ऐसा करते हैं वे हमेशा सुखी जीवन जीते हैं। सुखी जीवन के लिए आचार्य चाणक्य नीति की बातें बहुत जरूरी हैं।

आज की भागदौड़ में हम कई ऐसी बातें भूल जाते हैं जो बहुत जरूरी होती हैं और उनके बिना न चाहते हुए भी हम अपनों को दुख पहुंचाते हैं। ऐसे में चाणक्य नीति का पालन करना जरूरी हो जाता है.

आचार्य चाणक्य ने भी अपनी नीति में वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए कई बातें लिखी हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि महिलाएं अपने पति से संतुष्ट नहीं होती हैं और पति को इस बारे में पता नहीं चलता है। आइए हम आपको बताते हैं कि असंतुष्ट होने पर पत्नियां क्या इशारा करती हैं।

चाणक्य नीति में महिलाओं द्वारा असंतुष्ट होने पर किए जाने वाले इशारों के बारे में बताया गया है। इन इशारों को भांपकर कोई भी पति अपनी पत्नी को संतुष्ट कर सकता है। पत्नी का गुस्सा दूर करने के लिए चाणक्य नीति की इन बातों पर ध्यान देना चाहिए

बातचीत कम करें

पत्नियों को बातूनी भी कहा जाता है. जब पत्नी बहुत खुश होती है तो उसका पति बहुत ज्यादा बातें करता है। कभी-कभी पति को कहना पड़ता है कि जो कह रही हो वही करो। अगर आपकी पत्नी बहुत ज्यादा बोलती है और अचानक शांत हो जाती है तो वह असंतुष्ट है।

यानी आपकी किसी बात से वह नाराज चल रही है। कम बोलना पत्नियों के असंतोष की ओर इशारा करता है। जैसे ही आपको ये संकेत मिले तो अपनी पत्नी से बात करें और पता करें कि उसे क्या परेशानी है। इससे वह आपसे बात शेयर करेगी और वह सामान्य हो जाएगी।

हर बात पर गुस्सा आना

हर कोई जानता है कि पत्नियों के लिए पति कितने महत्वपूर्ण होते हैं। एक पत्नी कभी भी अपने पति को नाराज नहीं करना चाहती. ऐसे में अगर आपकी पत्नी आपसे नाराज रहने लगे यानी लड़ाई-झगड़ा करने लगे तो समझ जाएं कि वह किसी बात से असंतुष्ट है। इस भाव को ध्यान में रखते हुए आपका अगला कदम अपनी पत्नी को खुश करना होना चाहिए।

जरा अपने बारे में सोचो

कहा जाता है कि पत्नियां अपने पति की हर जरूरत का ख्याल रखती हैं। अगर आपकी पत्नी अचानक आपसे दूर चली जाए या आपको लगे कि वह सिर्फ अपने बारे में ही सोच रही है और आपका ख्याल नहीं रख रही है तो आपको समझ जाना चाहिए कि वह किसी बात से असंतुष्ट है।

आपकी कोई बात उन्हें बुरी लग सकती है, इसलिए आपको अपनी पत्नी से शांत होकर बात करनी चाहिए। उसकी समस्या को समझें और उसकी परेशानी का समाधान करें। ऐसा करने से आपकी पत्नी को संतुष्टि मिलेगी और वह आपसे फिर से पहले की तरह प्यार करने लगेगी।

 

Share This Article
Leave a comment