Liqour : 70 साल पहले शुरू हुई रम, आज अमीर भारतीयों की है पहली पसंद

Babita
By Babita
3 Min Read

Liqour : ओल्ड मॉन्क रम देश के अमीर वर्ग के बीच काफी लोकप्रिय है। यह बात हुरुन इंडिया की एक रिपोर्ट में कही गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि अमीर भारतीय भारत में निवेश के मामले में रियल एस्टेट और शेयर बाजार पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

जब अमीर भारतीयों के शराब ब्रांडों की बात आती है, तो ओल्ड मॉन्क रम सूची में सबसे ऊपर है। हुरुन इंडिया लक्ज़री सर्वे के अनुसार, सिंगापुर के बाद अमीर भारतीयों के लिए ब्रिटेन सबसे पसंदीदा निवेश देश है रिपोर्ट के मुताबिक, एक चौथाई अमीर भारतीयों का कहना है कि ‘जोखिम से बचना’ उनका निवेश दर्शन है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में बढ़ती समृद्धि और अमीर लोगों की बढ़ती संख्या के कारण लक्जरी उत्पादों और सेवाओं में बढ़ोतरी का रुझान देखने को मिलेगा। हुरुन रिपोर्ट इंडिया के मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद का कहना है कि अगर अगले चार साल में देश की जीडीपी दोगुनी हो गई तो इसका असर देश में नए करोड़पतियों की संख्या में बढ़ोतरी के तौर पर दिखेगा।

सैनिक से व्यवसायी बने कपिल मोहन को ओल्ड मंकी रम को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है, जिसके बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि यह देश के साथ-साथ विदेशों में भी अमीरों के बीच सबसे लोकप्रिय है। ब्रिगेडियर (रि) कपिल मोहन का पिछले साल जनवरी में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया। व्यवसाय के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा 2010 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 1949 में कपिल के पिता एनएन मोहन ने ब्रिटिश कंपनी मीकिन एंड कंपनी का अधिग्रहण कर लिया।

कंपनी ने 19 दिसंबर 1954 को ओल्ड मंकी रम लॉन्च किया था। गाजियाबाद के मोहन नगर में रहने वाले कपिल मोहन ने 1966 में कंपनी संभाली। कपिल मोहन के कंपनी संभालने के बाद शराब ब्रांड दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया। उन्होंने तीन नई डिस्टिलरी और दो ब्रुअरीज भी स्थापित कीं। उन्होंने भारत के विभिन्न हिस्सों में इसकी फ़्रेंचाइज़िंग का भी विस्तार किया। पिछले साल तक कंपनी का टर्नओवर 400 करोड़ रुपये से ज्यादा था।

Share This Article
Leave a comment